Google जोड़ेगा AI फीचर : बहुत जल्द यूजर्स इंटरनेट सर्च में लेटेस्ट लैंग्वेज मॉडल से सीधे बात कर सकेंगे

306
Google CEO सुंदर पिचाई

Google जल्द ही अपने सर्च इंजन में AI फीचर जोड़ने वाला है। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने यह जानकारी दी है। कंपनी के चौथी तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करते हुए उन्होंने कहा कि, बहुत जल्द यूजर्स इंटरनेट सर्च में लेटेस्ट लैंग्वेज मॉडल (Latest Language Model) से सीधे इंटरैक्ट कर सकेंगे।

सर्च के दौरान सर्च रिझल्ट को तथ्यात्मक और सामान्य संवादात्मक स्वर प्रदान करने के लिए Google ‘LAMDA’ (Language Model for Dialog Application) का उपयोग करेगा।

पिचाई ने कहा, हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence-AI) यात्रा के शुरुआती स्टेज पर हैं। अभी तो इससे भी अच्छा रिझल्आट आना अभी बाकी है। माइक्रोसॉफ्ट की निवेश वाली कंपनी OpenAI का चैटबॉट Google का कॉम्पिटिटर ChatGPT इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा में है।

बड़ी ग्लोबल टेक कंपनियों का मुनाफा 34% घटा

दुनिया की तीन सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों का मुनाफा दिसंबर तिमाही में घटा है। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के प्रॉफिट में सबसे ज्यादा गिरावट आई है। आमदनी और मुनाफे में कमी से परेशान टेक कंपनियों ने खर्च कम करना शुरू कर दिया है।

ChatGPT का 10 प्रोफेशन पर सबसे ज्यादा खतरा, स्किल्स अभी से बढ़ाएं, ChatGPT से खुद को अपडेट करें, भागे नहीं

उन्होंने साफ कहा है कि, वे लागत कम करने के तरीकों पर काम कर रहे हैं। इसमें भविष्य की परियोजनाओं को स्थगित करना शामिल है। इसके अलावा ऐमजॉन, अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा ने भी 10-10 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है।

भारत में जल्द खुलेंगे एप्पल के रिटेल स्टोर: टिम कुक

एप्पल भारतीय बाजार को लेकर काफी उत्साहित है। सीईओ टिम कुक (CEO Tim Cook) ने कहा है कि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन बाजार भारत में ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। यहां रिकॉर्ड संख्या में लोग ऐपल के आईफोन की ओर रुख कर रहे हैं।

पिछले साल कंपनी की ग्रोथ डबल डिजिट में रही थी। कुक ने कहा, ‘हम 2020 में यहां ऑनलाइन स्टोर लेकर आए। अब भारत में एपल के रिटेल को जल्द खोलने की तैयारी है।’ एपल ने भर्ती भी शुरू कर दी है।